प्रधानमंत्री द्वारा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिये सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा मीडिया केंद्र का हुआ निर्माण ★ अयोध्या धाम के राम कथा संग्रहालय में हो रहा है अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मीडिया केंद्र का संचालन ★ कार्यक्रम के दिन पत्रकारों के लिए लखनऊ और अयोध्या के मध्य परिवहन सुविधा की व्यवस्था

-
अयोध्या धाम के राम कथा संग्रहालय में हो रहा है अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मीडिया केंद्र का संचालन ★ कार्यक्रम के दिन पत्रकारों के लिए लखनऊ और अयोध्या के मध्य परिवहन सुविधा की व्यवस्था
(अयोध्या ★ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा अयोध्या धाम के राम कथा संग्रहालय में एक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक मीडिया केंद्र का निर्माण किया गया है। यह मीडिया केंद्र 40 मीटर लम्बाई 25 मीटर चोड़ाई वाले मुख्य परिसर जिसमें 340 वर्कस्टेशन व 1000 पत्रकारों की क्षमता के साथ कुल लगभग 13000 स्कवायर फीट में फैला हुआ है।

इस अत्याधुनिक केन्द्र में मीडिया क्षेत्र के लोगों के लिये एक संवाददाता सम्मेलन कक्ष, मीडिया ब्रीफिंग कक्ष, मीडिया लाउंज, कैफेटेरिया, हाईस्पीड वाई-फाई(इंटरनेट), मोबाईल टायलेट और वातानुकूलन की सुविधा उपलब्ध है। पत्रकार बंधुओ के लिये उपलब्ध सुविधाओं में लैपटाप, फोटोकापियर, प्रिंटर, निरंतर जलपान एवं भोजन की भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। मीडिया केंद्र में प्रधानमंत्री द्वारा श्रीराम जन्मभूमि प्राण-प्रतिष्ठा प्रसारण देखने की सुविधा के लिए दो 9 फीट लम्बे और 16 फीट चोड़े एलईडी टीवी भी  लगाए गये है।
पत्रकारों के लिए लखनऊ और अयोध्या के मध्य परिवहन की सुविधा
रामलाला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या धाम में कवरेज के लिये आने वाले पत्रकारों के लिये परिवहन की सुविधा भी लखनऊ और अयोध्या के बीच उपलब्ध कराई गयी है। इस सुविधा के तहत 22 जनवरी को सुबह साढे़ चार बजे से हर 15 मिनट के अंतराल पर सात बस लखनऊ से अयोध्या के लिये प्रस्थान करेंगी। यही बसें कार्यक्रम के समापन के पश्चात मीडिया को वापस लखनऊ भी छोडेंगी। बसों की समय सारिणी, समन्वय करने वाले अधिकारियों के मोबाईल नं. इत्यादि विवरण के साथ मीडिया को उपलब्ध कराये गये है।
श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और प्रसार भारती  द्वारा श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सजीव प्रसारण के लिए व्यापक व्यवस्थायें की गई है। दूरदर्शन पूरे कार्यक्रम का डीडी न्यूज और डीडी नेशनल चैनलों पर 4के गुणवत्ता के साथ सीधा प्रसारण करेगा।
इस संदर्भ में मीडिया से बात करते हुये सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चन्द्र ने बताया कि 22 जनवरी, 2024 को कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन के 40 कैमरों के माध्यम से होगा ।उन्होंने कहा कि दूरदर्शन 22.01.24 को एएनआई और पीटीआई के साथ अयोध्या में कार्यक्रम की क्लीन फ़ीड साझा करेगा।
सभी टीवी चैनल जो उपरोक्त एजंसियों के सब्सक्राईबर हैं वे वहां से फ़ीड प्राप्त कर सकते हैं। अन्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रसारकों के लिए, क्लीन फ़ीड की कुंजी के साथ एक यूट्यूब लिंक तैयार किया गया है। यह लिंक संबंधित प्रसारकों के अनुरोध पर उनके साथ साझा किया गया है । यदि क्लीन फ़ीड की आवश्यकता नहीं है, तो चैनलों के पास डीडी न्यूज़ से पैचिंग का भी विकल्प उपबल्ध होगा। इस मामले में सौजन्य : दूरदर्शन दिया जा सकता है। पीआईबी अंग्रेजी, हिंदी और राज्य की भारतीय भाषाओं में कार्यक्रम की अपडेट और प्रेस विज्ञप्ति लगातार जारी कर रहा है।
अयोध्या धाम में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाएं
अयोध्या धाम में लोगों को पर्याप्त एवं त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके, इसके लिए, अयोध्या में चिकित्सा सहायता एवं सुविधाओं की जानकारी स्थानीय प्रशासन और राम जन्मभूमि ट्रस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अयोध्या धाम में जेपीएनए ट्रॉमा सेंटर, एम्स, नई दिल्ली की कई टीमें आपातकाल में लोगों को चिकित्सा सुविधा देने के लिये विभिन्न स्थानों पर उपस्थित हैं।  प्राण प्रतिष्ठा समारोह और संबद्ध कार्यक्रम के दौरान अयोध्या में भारत सरकार द्वारा भीष्म आपातकालीन प्रतिक्रिया सुविधा भी स्थापित की गयी है।
अयोध्या धाम में सुगम यातायात के लिये व्यवस्थायें
अयोध्या धाम में सुगम यातायात के लिये व्यवस्था के तहत उ0प्र0ट्रैफिक पुलिस और Mappls MapmyIndia ने मिलकर यह सुनिश्चित किया है कि आयोध्या की यात्रा सुगम सुरक्षित और परेशानियों से मुक्त हो। इस व्यवस्था के तहत मुफ्त Mappls ऐप के साथ वास्तविक समय में मार्ग बंदियों, यातायात पुनर्निर्देश, और कई अन्य यातायात अपडेट्स को जाना जा सकता है ताकि लोग सुगम रुप से परिवहन कर सके ।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]