झरिया शहर मे लगातार व्याप्त वायु प्रदूषण को लेकर प्रेस क्लब झरिया मे हुई बैठक।

-

प्रदूषण संबंधी आर टी आई के तहत नियम कानून जानने का सभी को है अधिकार, विधायक सरजू राय।

झरिया। भारत कोकिंग कोल लिमिटेड मिनी रत्न के नाम से मशहूर कंपनी द्वारा कोयलांचल नगरी के झरिया शहर मे लगातार व्याप्त वायु प्रदूषण से होने वाले तरह तरह की बीमारियों से परेशान जनता की समस्या को लेकर रविवार के धर्मशाला रोड़ स्थित प्रेस क्लब झरिया में बैठक हुई। जहां मुख्य अतिथि के रूप मे पूर्व मंत्री सह जमशेदपुर विधायक सरयू राय मौजूद थे। मौके पर विधायक श्री राय ने अपने आलोक में कहा कि भारत सरकार ने पर्यावरण संरक्षण व वायु प्रदूषण को लेकर सर्वे कराया जिसमे देश के लगभग 240 शहर वायु प्रदूषण के चपेट मे पाया गया जिसे देखते हुए भारत सरकार ने एक कानून बनाया और इसके लिए बजाप्ते एक मोटी फंड जारी किया जो जिले के डीसी और एसडीओ के नाम पर निर्गत किया है। अगर किसी भी शहर में कहीं भी वायु प्रदुषित होता है तो इसके लिए सिर्फ जिले के उन अधिकारीगण दोषी हैं जिन्हें वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण,जल प्रदूषण की जिम्मेदारी दी गई है।
खासकर धनबाद जिले को कोयला की राजधानी के नाम से जाना जाता है और यह भारत कोकिंग कोल इंडिया के एक अंग जिसे मिनी रत्न के नाम से जाना जाता है । जहां विभागीय कंपनी के साथ साथ कई आउटसोर्सिंग कंपनी को उत्पादन कार्य में लगाया गया है। लेकिन सीएसआर के तहत नियम कानून का पालन नहीं किया जाता है जिसके कारण आज झरिया शहर व जिले के अन्य शहरों में बुजुर्ग महिला पुरुषों के साथ साथ धरती पर आने वाले नव जात बच्चें भी दिब्यांग पैदा होते हैं। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए तमाम झरिया वासियों को राजनीति के मैदान से ऊपर उठकर एकता बनाकर इस लड़ाई को लड़ने की जरूरत है। जानता को हक है कि जिले के अधिकारी से आर टी आई के तहत क्षेत्र मे चल रहे सरकारी और गैर सरकारी कंपनी के बारे जानकारी प्राप्त करने का है। इतना ही नही पर्यावरण की रोक थाम के लिए कौन सा कदम उठाए गए और सरकार द्वारा दिए गए फंडों से कार्य हुआ। धनबाद डीसी, एसडीओ अगर कंपनी पर दबाव बनाता है तो नियमित जल छिड़क कर बहुत हद तक प्रदूषण को रोका जा सकता है।
वहीं धनबाद के पूर्व बार अध्यक्ष राधेश्याम गोस्वामी ने कहा कि बीसीसीएल प्रबंधन नियम कानून को ताक पर रख कर उत्पादन कार्य में लगी रहती है। जिले के अंदर बीसीसीएल कंपनी के कई ओपन कास्ट पोखरिया संचालित है जिसमे ज्यादातर आग के लपेटे से धू धू कर कोयला जल रही है। जिसकी धूलकण हवा मे प्रवेश कर रहा है जिससे स्वांस लेने के क्रम में लोगों के शरीर में प्रवेश कर तरह तरह के बीमारी को पैदाकर मौत के घाट उतार रहा है आखिरकार आए दिन हो रहे मौत का कौन जिम्मेवार है, जिस तरह किसी को अगर कोई व्यक्ति द्वारा हत्या कर दी जाती है तो उसपर हत्या का मामला दर्ज कर कोर्ट द्वारा सजा दी जाती है। ठीक उसी तरह से केन्द्र सरकार और राज्य सरकार को एक कानून बनाना चाहिए और जो भी प्रदूषण फैलाने काम करता पाया जाय। उसके उपर हत्या का मामला दर्ज कराया जाय। अगर इस तरह के कानून लागू हो जाएगा तो किसी को भी इस तरह की लापरवाही बरतने से पहले सौ बार सोचना पड़ेगा। मौके पर पूर्व वीयाडा अध्यक्ष विजय झा डॉ नरेश प्रसाद, जीवन ज्योति संचालक अनील सिंह झरिया विधायक प्रतिनिधि के डी पांडेय, उदय कुमार सिंह, शिवबालक पासवान, सत्यनारायण भोजगड़िया, सतीश कुमार गुप्ता, बालदेव पांडे, अजय कुमार वर्मा आदि मुख्य रुप से मौजूद थे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]